गुरुवार, 2 सितंबर 2010

हवा में मिलावट- मंडूये की रोटी-मैं लुट गया-तुम्हारे प्यार में--ब्लॉग4वार्ता---ललित शर्मा

आज योगेश्वर श्री कृष्ण का जन्मदिन है, हिन्दु धर्म के मानने वाले पूरे  विश्व में इस दिन को जोर शोर से श्रद्धा के साथ मनाते हैं। दिन भर का उपवास रखा जाता है रात के 12 बजे कृष्ण जन्म के पश्चात ही प्रसाद ग्रहण कर उपवास तोड़ा जाता है। इधर सुप्रीम कोर्ट को केन्द्र सरकार को बताना पड़ा है कि उसने गरीबों को मुफ़्त अनाज बांटने की सलाह नहीं आदेश दिया है। दुर्भाग्य है देश का जहां एक तरफ़ अकाल पड़ जाता है वहीं दुसरी तरफ़ करोड़ों का अनाज सड़ जाता है, जो कि हम जनता के पैसों से खरीदा गया है। शर्म आनी चाहिए इन्हे लेकिन आती नहीं है-- अब चलते हैं आज की ब्लॉग4वार्ता पर पढते हैं कुछ चुनिंदा चिट्ठों को......

सबसे पहले जिक्र करते हैं अशोक बजाज जी  की पोस्ट सड़ता अनाज मंहगा पड़ा पवार को ये लिखते हैं कि भारत सरकार के गोदामों में सड़ते हुए अनाज को ग़रीबों में बांटने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सुझाव का नाम देना केंद्रीय कृषि मंत्री  शरद पवार को मंहगा पड़ा है .जहां सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर उन्हें आड़े हाथों लिया वहीं लोकसभा में उन्हें सफ़ाई भी देनी पड़ी..दिनेश राय द्विवेदी जी बता रहे हैं बाबू का मिथ और प्रेम की भाषाबाबूलाल जांगीड की पान की दुकान घर से अदालत के रास्ते में मिडवे है। रोज सुबह वहाँ रुकना, पान खाना और दिन के लिए बंधवाना। इस बीच वहाँ कुछ और लोगों से बात होती है। वहीं एक और बाबू मिलता है। बाबू में दो व्यक्त...

भाई गिरीश पंकज जी ने एक उम्दा गीत रचा है-तुम्हारे प्यार में मीरा ने विष का पी लिया प्यालाकल जन्माष्टमी है. बंशीबजैया भगवान् कृष्ण का जन्मोत्सव. * *मेरे एक प्रख्यात गायक मित्र है. भारती बन्धु. कुछ महीने पहले वे मेरे घर आये और कहा कि 'आपको एक भक्ति-गीत लिखना है'. मैं भक्ति-गीत नहीं लिखता. भक्ति ...स्वराज करुण जी बता रहे हैं हवा में मिलावट ! दवा में मिलावट !दूध -दही के दीवाने ,हम सबके लाड़ले माखन चोर भगवान श्रीकृष्ण के जन्म दिन 'जन्माष्टमी ' के मौके पर आप सबको बधाई देते हुए मै यह जानना चाहता हूँ - क्या आज हमें द्वापर-युग के शुध्द दूध, स्वादिष्ट दही-मही और...

धर्म सिंग बता रहे हैं वो मंडूये की रोटी का स्वाद ....आज आपके साथ मैं जो बाँटने जा रहा हूँ बहुत प्यारा विषय है । यूँ तो हमारा पहाड़ हमारा गढ़वाल की दुनिया एक अलग दुनिया है वहां हर चीज अलग है वहां का समाज अलग है वहां की सोच अलग है । दुनिया आगे निकल गई है या ह...राम-हनुमान पृथ्वी पर आएं तो आएं कैसे...खुशदीप कह रहे हैं-आकाश से ही राम सेतु का मुआयना करने के बाद भगवान श्रीराम ने हनुमान से कहा..." *सदियों पहले आपने और आपकी वानर सेना ने कितनी मेहनत और सफाई से ये पुल बनाया...कितना वक्त बीत गया...भौगोलिक स्थितियों और जलवायु में...

दादी-----कहानीअलख निरंजन, अलख निरंजन” सुनकर मैने सर उठाकर देखा, एक बाबा जी और उनका चेला मेरे सामने खड़े थे। बाबा जी नंगधड़ंग, जटाधारी और लिंग पर सांकल बांध रखी थी, उसमें एक ताला लटका रखा था, एक कमण्डल और एक थैली लटका रखी ...जन्माष्टमी की बधाई--आर्ट गैलरीजन्माष्टमी की बधाई *मीरा भई दीवानी* आर्ट गैलरीबच्‍चे खाने का शक ....सांध्‍य टाइम्‍स 31 अगस्‍त 2010 से साभार बच्‍चे खाने का शक, नाइजीरियन की धुनाई आपको कितनी लगती है इसमें सच्‍चाई आप जानते हों जो भी या सुना हो बतला सकते हैं इस हवा-अफवाह का चेहरा साफ कर सकते हैं

कुछ औरों की , कुछ अपनी ... -कह रहे हैं प्रिय पाठकों से .. अमरेन्द्र त्रिपाठी.--प्रिय पाठकों , आज बहुत खुशी का दिन है , व्यस्तता के चलते देर से ही आज सुबह सुबह पढ़ा कि जनभाषा अवधी के एक कवि को साहित्य अकादमी ने अकादमी सम्मान के लिए चुना है , खबर - इस पोस्ट पर | झूम उठा खुशी से ! एक पो...ताऊ और ताऊ की भैंस अक्सर ये बाते करते हैं....सभी दर्शकों को ताऊ टीवी के चीफ़ रिपोर्टर रामप्यारे की सादर सलाम नमस्ते..आदाब और जो भी सम्मान सूचक शब्द आपने अपने लिये जो सोच रखें हों वो भी.... ताऊ टीवी की आज की ताजा खबर वो है जो परसों थी. और उससे भी बडी ..

मेरी सिक्स फ्लैग्स(six flags) की यादगार यात्रा एल टोरो झूले पर बस भगवान ही मालिक हैं अब मैं जब भी अमेरिका आती बहन के बच्चे और बेटा सिक्स फ्लैग्स का नाम बड़े ही उत्सुकता से लेते और (Six Flags) चलने को कहते पर मेरी इतनी हिम्मत कहाँ जो मैं उन गगन चुम्...आपके द्वारा किये गए अच्छे /बुरे कार्य एक दिन लौट कर आपके पास अवश्य आते हैंचेतावनी ....एक बहुत ही साधारण- सी पोस्ट आपके द्वारा किये गए अच्छे /बुरे कार्य एक दिन लौट कर आपके पास अवश्य आते हैं ...ईश्वर छोटी -छोटी साधारण घटनाओ से संकेतों द्वारा हमें यह सबक सिखाते हैं... बस , हम समझत...

मैं लुट गया…मैं बरबाद हो गया…कुछ तो करो…कोई तो उपाय बताओ“मैं लुट गया…मैं बर्बाद हो गया बाबा ….कुछ तो करो..कोई तो उपाय बताओ..आज जन्मदिन है मेरा लेकिन फिर भी दिल उदास है”… “क्या कष्ट है तुझे बच्चा?…बता…राम जी भली करेंगे"… “अब आपसे क्या छुप...कृष्ण और राम – असमानता में समानता श्री कृष्ण और श्री राम दोनों ही भगवान विष्णु के अवतार हैं किन्तु यदि देखा जाए तो दोनों का चरित्र एक दूसरे के बिल्कुल विपरीत प्रतीत होते हैं। श्री राम का जन्म त्रेता युग में चैत्र शुक्ल नवमी को दिन के ठीक ब..

अफीम सिर्फ एक पौधे के रस को नहीं कहते हैंउसे मरने से बीस दिन पहले अस्पताल में लाया गया था. उसने ज़िन्दगी के आखिरी दिन एक पुलिसकर्मी की परछाई देखते हुए बिताये थे. वह लीवर और ह्रदय के निराशाजनक प्रदर्शन से पीड़ित थी. उसका नाम एलोनोरा फेगन था और बेल्...मैं नाराये मस्तानापहले तीर चलाते हैं, फिर उसके चारों ओर गोला खींच देते हैं। उसके बाद सबको दिखाते हैं कि मेरा निशाना कितना सटीक है। देखो-देखो मैं कितना बढिया निशानेबाज हूँ। लोग भी तारीफ पे तारीफ करते चले जाते हैं।* खैर छोड...

जन्माष्टमी की अशेष शुभकामनाएंसभी पाठकों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई । आप और आपके परिवार पर श्री कृष्ण की कृपा हमेशा रहे । कुचले कुछ ऐसे अरमां भी जरूरी है !सितम सहने को जुबां भी जरूरी है, दिल में धडकनों के निशां भी जरूरी है। जख्मों को छेड़े जो पड़े-पड़े दामन में, कुचले कुछ ऐसे अरमां भी जरूरी है॥ ख्वाइशे जो टूटी दिल की आँधियों में, आँखों से बहा ले वो तूफां भी जरूरी...अपमान भी बड़े सम्मान के साथ करती हैभारतीय नारी भले ही पति का ख़ून पीती है परन्तु पारम्परिक संस्कार के साथ जीती है भले ही वह प्राणनाथ से दो दो हाथ करती है पर अपमान भी बड़े सम्मान के साथ करती है 

सुखद हरा रंगपत्तों पर कभी देखा है धूप को टिकते हुए.. पत्तों का रंग कितना सुखद हरा होता है । ये हरीतिमा प्रतीक है जीवन की सुख और शांति की वैभव और समृद्धि की । हरियाली लाती है सन्देश भरपूर है चराचर और अपनी सृष्...बड़ा नटखट है रे .........रानीविशालआज श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सभी ओर कृष्ण भजन और कृष्ण लीला का माहौल छाया रहता है, तो मैंने सोचा क्यों ना आज आपको कृष्ण लीला ही दिखाई जाए ....हाँ मेरे लिए तो यह कृष्ण लीला ही है ।...

एक अपील ब्लौग जगत के रईसों से ....हालांकि मैं आप में से न सही और शायद ये सलाह भी आपको गैर ज़रूरी लगे मगर यकीन कीजिये मेरे दोस्तो में कई रईस शुमार हैं और मैं आपकी चिंता और फ़िक्रो-ख्याल को बेहतर समझता हूँ खैनी - ठोकू समाज वादियों से ! सो इस..ब्‍लॉग पोस्‍टों में दिव्‍यास्‍त्रों का प्रयोग और लक्ष्‍य के बीच नारी विमर्श टाईप कुछ-कुछदो दिन पहले की बात है, मैं अपने प्रथम तल में स्थित कार्यालय से नीचे उतरा तो मुझे होटल के स्‍वागतकक्ष में एक लड़की सफेद गमछे में मुह बांधे बैठे दिखी। मैंनें स्‍वाभाविक रूप से उससे संबोधित होते हुए कहा कि 'म...

कृष्ण--क्यों जनम लेते हो तुम कृष्ण--क्यों जनम लेते हो तुम (व्यंग्य) अब कौन सी देवकी इतना रिश्क लेकर तुम्हे जनम देगी ? जिस मां लक्ष्मी से तुम्हें जन्म के साथ ही एक्सचेंज किया गया था उसे भ्रुण में ही मार नहीं दिया गया होगा..?. अब तो गा...है मथुरा तीनों लोकों से न्यारी पर वृन्दावन की है बलिहारीदिल्ली से करीब 150 कि. मी. की दूरी पर स्थित मथुरा भगवान श्रीकृष्ण की जन्म भूमि है। पर उनका कर्म स्थल वृंदावन है जो मथुरा से सिर्फ 10 कि.मी. उत्तर-पश्चिम में यमुना के किनारे बसा हुआ है। तुलसी के पौधों की भर...

.
वार्ता को देते हैं विराम-मिलते हैं-ब्रेक के बाद

19 टिप्पणियाँ:

के के का जन्‍मदिवस धूम से मनाएं

अहा! बहुत उम्दा चर्चा.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाये

आज तो आप ने कृष्ण जन्म का रंग जमा दिया।

अतिसुन्दर वार्ता .....आभार !
आपको सपरिवार श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाए !
जय श्री कृष्ण

शानदार लिंक्स ...
चर्चा में शामिल करने के लिए बहुत आभार ...

जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनायें ..!

बहुत उम्दा चर्चा.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाए !

वाह ललित जी
अब कैसे सुक्रिया करूँ आपका
आप ने तो हमें बहुत दूर पहुंचा दिया ....
आप की ब्लॉग 4 वार्ता बहुत पसंद आई
और मन खुसी से झूम उठा की
आप को, दी को मेरा लेख पसंद आया
समय अभाऊ के कारन आज कल इतना वक़्त नहीं दे परः हूँ ..किन्तु फिर भी कोसिस करूँगा की ..कुछ जादा करने की कोसिस करूँ
कृष्ण जन्माष्टिमी की हार्दिक बधाई .....

Bahut hi sundar charcha. ShriKrishnajanmotsava ki haardik shubh kamnayen.
http://sharmakailashc.blogspot.com/

बहुत बेहतरीन चर्चा.

रामराम.

अतिसुन्दर वार्ता .....आभार !
आपको सपरिवार श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाए !
जय श्री कृष्ण

चर्चा में शामिल करने के लिए बहुत आभार ...

ललित जी
बहुत बहुत सुक्रिया आपका चर्चा में सामिल करने के लिए
कृष्ण जन्माष्टमी की ढेर सारी बढ़िया

आपके द्वारा ब्लॉग वार्ता ४ में कई नई लिंक्स पढ़ने को मिल जाती हैं अच्छी वार्ता के लिए बधाई|
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर शुभ कामनाएं |चर्चा में सम्मिलित करने के लिए आभार |
आशा

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी में किसी भी तरह का लिंक न लगाएं।
लिंक लगाने पर आपकी टिप्पणी हटा दी जाएगी।

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More