सोमवार, 30 जुलाई 2012

भूल तो तुमसे भी हुई है ... ब्‍लॉग4वार्ता ... संगीता पुरी

आप सबों को संगीता पुरी को नमस्‍कार ,  उत्तर भारत के 7 राज्यों में बत्ती गुल हो गई है। बताया जा रहा है कि नॉर्दन ग्रिड में खराबी आ गई है जिसके बाद रात के दो बजे बिजली चली गई। जिन राज्यों में बिजली की सप्लाई पर असर पड़ा वो हैं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़। घरों, अस्पतालों और रेलवे स्टेशन पर बिजली की सप्लाई नहीं होने से हाहाकार मच गया है। बिजली कटौती से रेलवे यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तीन घंटे से किसी भी ट्रेन की आवाजाही नहीं हुई है। बिजली कटौती की वजह से दिल्ली मेट्रो आज नहीं चलेगी और जब तक बिजली नहीं आती मेट्रो नहीं चलेगी। बताया जा रहा है कि यूपी और हरियाणा बिजली की ज्यादा खपत कर रहा था जिसके बाद ट्रिपिंग हुई और नॉर्दर्न ग्रिड फेल हो गया।इस खास खबर के बाद चलें आज की वार्ता पर .....
अमरनाथ यात्रा को हर लिहाज से सुरक्षित बनाया जाएयह बहुत संतोष की बात है कि सुप्रीम कोर्ट ने अमरनाथ यात्रियों की मौतों पर असंतोष जताते हुए एक पैनल की नियुक्ति की है जिसका उद्देश्य होगा कि अपने ही फासले : सरोजकुमारसपनों के पैताने अमलतास बिस्तर पर सिरहाने च्यवनप्राश! तन-मन की दूरी को जीवनभर नापते घाव हुए पैर रिसे हाँफते-हाँफते! सपनों में मेघदूत आवारे जीवन में खिड़की भर हरी घास!कैसा है सम्बन्धमैं दीपक तुम बाती मिट्टी मेरी माँ हूँ कठोर नष्ट तो हो सकता हूँ पर जल कर राख नहीं तुम बाती जन्मीं कपास से आहार जिसे मिला मेरी ही माँ से तुम कोमलांगी गौर वर्ण स्नेह से भरपूर ज्वाला सी जलतीं कर्तव्य समझ!


त्रिवेणी हर किसी की सुनी सुनाई बचपन की वो एक कहानी * * सफ़ेद घोड़े पर राजकुंवर और एक वो परियों की रानी ..* * * *हर लड़की का नसीब है उलझना ख्वाबो के भ्रमजाल जाल में !* दिल जीतने के लिएमीठी बातें मुस्कराता चेहरा ही काफी नहीं होता किसी को लुभाने के लिए साथ हँसना पड़ता साथ रोना पड़ता विश्वास जीतने के लिए लेने के साथ देना भी होता है रिश्तों को निभाने के लिए बहुत कुछ सहना होता है भूल तो तुमसे भी हुई हैहे प्रभु जब तुमने नारी को बनाया तो क्यों उसे इतना कोमल कमनीय बनाया कि इस निर्मम संसार में चहुँ ओर पसरे दरिंदों से अपनी रक्षा करने में वह कमज़ोर पड़ जाती है ,
त्रिदेव मंदिर की झांकी चलिए आज आपको वाराणसी में तुलसी मानस मंदिर और संकट मोचन मंदिर के बीच स्थित त्रिदेव मंदिर के दर्शन कराते हैं। आज रविवार की शाम त्रिदेव मंदिर में सावन के श्रृंगार की अलौकिक झांकी सजाई ग आधा सच...: दिल्ली : जंतर मंतर से live ...जं तर-मंतर पर भव्य मंच तो सजाया गया है इसलिए कि लोगों को बताया जाएगा कि भ्रष्टाचार के चलते देश कहां पहुंच गया है।विज्ञान से जुड़ा है विज्ञान कथा का भविष्य(तस्‍लीम द्वारा आयोजित 'क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान कथा लेखन' दो दिवसीय (26-27 दिसम्‍बर, 2011) कार्यशाला में दिया गया वक्‍तव्‍य) विज्ञान से जुड़ा है विज्ञान कथा का भविष्य!


" इंतज़ार.........."खबर जब से हुई, आने की उनकी , खलबली सी मची क्यूँ है | *ऐसा तो पहले कभी न था ,* *एक अच्छी सी बयार चली क्यूँ हैं |* वो आयें ख्वाहिश उनकी , दीदार हो जाएँ हसरत अपनी, पर सबमें बेचैनी इतनी बढ़ी क्यूँ हैं |आस्था और विश्वासचंद लोग बदल देते हैं समाज की दशा और दिशा हम ऐसा क्यों मान लेते हैं ? एक अपवाद बन गया समाज का प्रतिबिम्ब ? आस्था और विश्वास की बुनियाद हिल गई ? एक आदमी की हरकत से एक फकीर से सुनी कहानी याद आ गई एक दिन देश के बड़े साहित्यकार ....डॉ नामवर सिंह जी के साथ* डॉ संदीप अवस्थी द्वारा भेजा गया निमंत्रण ...जिस की वजह से हम डॉ नामवर सिंह जी से मिल सके ...* डॉ नामवर सिंह जी को अपना पहला *काव्य संग्रह क्षितिजा* भेंट किया ...जिसे उन्होंने सप्रेम स्वीकार किया!


इस गम को मात मिल जायेगी...फिर इस गम को मात मिल जायेगी के जब कज़ा से हयात मिल जायेगी सब भूल कर के हम भी सोयेंगे बहुत पुर-सुकून जब वो रात मिल जाएगी मैं जितने जवाब खोजूंगा इसके लिए जिंदगी ले नए सवालात मिल जायेगीमिठ्ठे मासूम मुस्कानों के पीछे सेबच्चों के पैरो में बेबसी के कोयले पोते जाते रहे दूसरे किनारें पर लटकता सूरज सुबह सुबह भूख उगाता रहा पीने के लिये कीटनाशक मिलते इतनी सडकें सख्त की चलना उसपर मुश्किल तरीका बनता गयहानि-लाभ ...."जुताई करते करते एक जगह उसका हल जमीन में अटक गया| आसपास खोदने पर पता चला कि कोई कलश गड़ा हुआ है| स्वाभाविक है कि उस कलश में स्वर्ण मुद्राएँ ही थीं|!
आज के लिए बस इतना ही .. मिलते हैं एक ब्रेक के बाद ....

12 टिप्पणियाँ:

बहुत अच्छी वार्ता संगीता जी...
सभी लिंक्स पठनीय.

आभार
अनु

अच्छी लिंक्स से सजी वार्ता

रात से बुरा हाल रहा बिजली के कारण ………पानी भी बंद था और सारे नेटवर्क भी ………सच बिजली ना हो तो लगता है जैसे जीवन का एक हिस्सा अलग हो गया।
खूबसूरत और रोचक वार्ता

बिजली महारानी कुपित रहीं..

आज तो आपने गागर में सागर पेश कर दिया। नामवरसिंहजी से अंजुजी कीभेंट पढ/देख कर अच्‍छा लगा।

मेरे ब्‍लॉग को शामिल करने के लिए आभार।

बहुत अच्छी वार्ता संगीता जी... सभी लिंक्स रोचक हैं... शुक्रिया

बहुत सुन्दर वार्ता संगीता जी ! मेरी रचना को भी आपने इसमें शामिल किया आभारी हूँ ! सभी लिंक्स रोचक एवं सार्थक हैं !

बहुत ही अच्‍छी वार्ता बेहतरीन लिंक्‍स तक पहुंचाने का आभार

अच्छे लिंक मिल गये, आज पढ़ने के लिये धन्यवाद !

हमेशा की तरह बएि़या वार्ता.

रोचक एवं सार्थक वार्ता सभी लिंक्स अच्छे लगे,,,,,

RECENT POST,,,इन्तजार,,,

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी में किसी भी तरह का लिंक न लगाएं।
लिंक लगाने पर आपकी टिप्पणी हटा दी जाएगी।

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More