बुधवार, 13 जून 2012

बड़का ब्लॉगर कौन?………… ब्लॉग4वार्ता ……… ललित शर्मा

ललित शर्मा का नमस्कार, ब्लॉग जगत में बहस चलते रहती है कि कौन अधिक पढा जाता है? कौन बड़का ब्लॉगर है? दशक का बड़का ब्लॉगर बनने के लिए जिस हिसाब से वोटिंग का प्रचार प्रसार देखा तो आनंद आ गया। नामित में से कुछ मित्रों ने इसे बड़ी गंभीरता से लिया और धुंआधार प्रचार किया। लेकिन ब्लॉग के पाठक और अलेक्सा रैंकिग ही तय करती है कि बड़का ब्लॉगर कौन है? तीन साल से हम यही देखते आ रहे हैं। आज इंडीब्लॉगर  के भ्रमण पर चला गया, सुबह की सैर से लौट कर। वहाँ दिखाई देने वाले हिन्दी के टॉप 20  ब्लॉगर का जिक्र आज की वार्ता में कर रहा हूँ। इंडीब्लॉगर ब्लॉग की रैंकिग, एलेक्सा रैंकिग, पोस्ट की सक्रीयता तथा लिंक्स के हिसाब से तैयार करता है। इन सबकी जाँच करने के बाद ही इंडीब्लॉगर इंडी रैंक जारी करता है जो आपको कई चिट्ठों पर लगा दिखाई देता है। इंडी रैंक प्रतिमाह जारी होता है, इसमें कमी-बेसी होते रहती है। प्रस्तुत है वर्तमान हिन्दी के टॉप 20 चिट्ठाकारों के नाम, सीधे इंडी ब्लॉगर से………



हिन्दी के टॉप 20 चिट्ठे

  1. हिन्दी ब्लॉग                   (डॉ आर सी मिश्रा)
  2. अच्छी खबरें                   (गोपाल मिश्रा)
  3. हिन्दी वेबसाईट              (जी के अवधिया)
  4. जनोक्ति                          (जयराम विप्लव)
  5. भड़ास                            (यशवंत सिंह)
  6. जील                              (दिव्या श्रीवास्तव)
  7. वट वृक्ष                          (रविन्द्र प्रभात)
  8. अपनी हिन्दी                  (भरत चंडीगढ)
  9. ज्ञान दर्पण                     (रतन सिंह शेखावत)
  10. छींटे बौछारें                    (रवि रतलामी)
  11. जाने कैसें                       (रवि राज)
  12. आर्यावर्त                        (रजनीश झा)
  13. न दैन्यं न पलायनम्      (प्रवीण पाण्डे)
  14. ललित डॉट कॉम            (ललित शर्मा)
  15. क्वचिदन्यतोअपि          (अरविंद मिश्रा)
  16. कस्बा                            (रविश कुमार)
  17. अनवरत                        (दिनेश राय द्विवेदी)
  18. जाले                              (पुरुषोत्तम पाण्डे)
  19. जिज्ञासा                        (प्रमोद जोशी)
  20. फ़ुरसतिया                     (अनूप शुक्ल)
इंडी ब्लॉगर ने हिन्दी चिट्ठों वर्तमान रैंकिग बताई है। यह प्रतिमाह बदलते रहती है। इंडी ब्लॉगर किस तरह चिट्ठों की  रैंकिंग निर्धारित करता है नीचे चित्र में बताया गया है।

चलते चलते काजल कुमार जी का उम्दा व्यंग्य चित्र…………


मिलते हैं ब्रेक के बाद, अगली वार्ता में…… राम राम

32 टिप्पणियाँ:

निश्चित रूप से प्रमाणिक तरीका तो यही है ......आपने एक नए और निष्पक्ष दृष्टिकोण को सबके सामने रखा है जो कि ब्लॉगिंग की मूल प्रवृति है ....और अंत में दिया गया कार्टून एक करारा व्यंग्य करता है .....!

भाई केवल राम जी इस कार्टून को व्‍यंग्‍य न कहें, केवल हास्‍य चि‍त्र कहें ☺☺☺ हम लोग तो पहले ही राजनेताओं से डरे घूम रहे हैं कि‍ पता नहीं सि‍र खुजाने के एक्‍शन को भी कि‍सी राजनेता पर व्‍यंग्‍य समझ कर कोई हमारी बत्‍ती न बंद कर दें, संवि‍धान हमारे हक़ में भले ही कुछ भी चि‍ल्‍लाता फि‍रे. व्‍लॉगरों पर व्‍यंग्‍य बता कर यहां भी हुक्‍का-पानी बंद करवाओगे ! ☺☺☺

अवधिया जी और आपको खास बधाई.

apne gyaan saagar se sahitya jagat ko dedeepyawaan banaye rakhne wale, dainik samachaaron se avgat karane wale, hansne wale hansaane wale, sabhi blogger mitron ko bahut bahut badhaai.....saath hi apni rachnaaon ke maadhyam se, samacharon ke madhyam se, saur mandal me ham jaise timtimaate taron ke prakash ka aabhaas dilaane wale lalit bhaai ko bhi bahut bahut dhanyawaad wa unhe bhi haardik badhaai....

apne gyaan saagar se sahitya jagat ko dedeepyawaan banaye rakhne wale, dainik samachaaron se avgat karane wale, hansne wale hansaane wale, sabhi blogger mitron ko bahut bahut badhaai.....saath hi apni rachnaaon ke maadhyam se, samacharon ke madhyam se, saur mandal me ham jaise timtimaate taron ke prakash ka aabhaas dilaane wale lalit bhaai ko bhi bahut bahut dhanyawaad wa unhe bhi haardik badhaai....

jo indi bloggar kae sadsya nahin haen unka naam wahaan nahin hogaa

बहुत उम्दा, शुभकामनाएं.

रामराम.

सबके अपने अपने अन्दाज़ है ।

ललित जी बड़का ब्लागर बनने में बहुत मारामारी है। मुझे लगता है कि अगर छोटका ब्लागर का ईनाम बड़का से अधिक राशि का कर दिया जाए, और उसे दिल्ली आने जाने का हवाई जहाज का किराया देने का ऐलान हो जाए। तब देखिए ससुरा छोटका ब्लागर बनने के लिए खून खराबा होने लगेगा।

हाहाहाहा
वैसे मेरे लिए नई जानकारी है इस पोस्ट में

सबसे पहले वर्तमान हिन्दी के टॉप 20 चिट्ठाकारों को बधाई एवं शुभकामनायें... ब्लॉगिंग के प्रमाणिक और निष्पक्ष दृष्टिकोण के प्रस्तुतीकरण के लिए आपका बहुत-बहुत आभार ललितजी...

indibloggar में जिन ब्लोग्स ने सदस्यता नहीं ली है उनके नाम तो नहीं ही आयेंगे, साथ ही यह सिर्फ़ पोस्ट्स की संख्या पर आधारित होता है, जितनी पोस्ट्स आप डालेंगे आपका क्रमांक बढेगा, इसके अलावा कई लोगों को एक ही क्रमांक मिलता है, जैसे ८३ बहुतों को मिला हुआ हुआ है, ८२ बहुतों को मिला है, यह सिर्फ़ नंबर ऑफ़ पोस्ट्स के आधार पर होता है, हर दिन आप जितनी मर्ज़ी पोट्स डालिए, आपके नंबर उतने ही बढ़ेंगे....पोस्ट्स की क्वालिटी से इसका कोई लेना देना नहीं है...
अतः इस आधार पर यह नहीं कहा जा सकता कौन सा ब्लॉग ज्यादा लोकप्रिय है अथवा कौन सा ब्लोग्गर 'बड़का' है :)
फिर भी वर्तमान हिन्दी के टॉप 20 चिट्ठाकारों को बधाई एवं शुभकामनायें :):)

nishpaksh rating...shukra hai ye moujood hai..abhar..

@अदा जी

इंडीरैंकिग सिर्फ़ नम्बर ऑफ़ पोस्ट के आधार पर होता तो ब्लॉग4वार्ता सबसे टॉप पे होती। क्योंकि यह प्रतिदिन अपने समय से अपडेट होती है और ऐसा कोई स्वचालित सिस्टम नही हैं जो आपकी पोस्ट के कंटेंट और कवालिटी को देख कर रैंक का निर्धारण करें। चिट्ठा जगत पे भी लिंक का ही खेल होता था। जिसके जितने अधिक लिंक, वह टॉप पर दिखाई देता था। इन साईटों पर जब तक दर्ज नहीं होगें तब तक यह आपकी रैंकिग नहीं बता सकते और अधिक देखना है तो विश्वसनीय साईट अलेक्सा रैंकिग ही है जो ब्लॉग़ पर पाठकों की आमद के आधार पर आपकी रैंकिग तय करती है।

एक अरसे बाद आपको वार्ता पर देख कर अच्छा लगा, हम कई बार आपकी दुवारी पर गए थे पर ताला लगा मिला। जानकारी देने के लिए आपका आभार………… आते रहिए।

आपका आभार ललित जी,
अब ज़रा ई भी बता दीजिये, काहे कि हमको समझ में नहीं आया...ऊहाँ पर १०-२० लोगों को ८३ नंबर मिला है, फिर १०-२० लोगों को ८२ नंबर मिला है..
हमरी मंद बुद्धि के हिसाब से हम तो यही समझ रहे हैं कि १०-२० लोग फर्स्ट डिविजन हैं और १०-२० लोग सेकेंड डिविजन, काहे कि जब 10th का एक्जाम हम दिए थे और रिजल्ट निकला था तो हमरे स्कूल में ८०% लोगों को फर्स्ट डिविजन मिला था और बाक़ी को सेकंड डिविजन..का वही हिसाब किताब ईहाँ भी है :):)
ताला खोलने का कोसिस कीये थे अभी चार दिन पहिले बाक़ी अब ताला में ही जंक लग गया है. खुलबे नहीं किया तो हमहूँ रहने दिए , कौनो मेकनिकल पिरोल्ब्लेम बुझा रहा है , लगायेंगे कौनो जुगत बाद में :)
सादर,
'अदा'

@अदा जी

ई सीबीएससी बोर्ड है जी

काश कोई हमें भी नंबर देता ... :( ....हम भी लाईन में सबसे पीछे हैं प्रभु ...

आपकी पोस्ट कल 14/6/2012 के चर्चा मंच पर प्रस्तुत की गई है
कृपया पधारें
चर्चा - 902 :चर्चाकार-दिलबाग विर्क

numbaring ka khel yahan bhi hai ...........vaise sabhi blog swayam me number 1 hai

ये आंकड़े भी दिलचस्प हैं...!

अपने आप को यहाँ पाकर अभिभूत हो गये..

आंकड़े दिलचस्प हैं..

डोमेन नेम बदलने के बाद इंडी ब्लोगर पर फिर से ब्लॉग जोड़ना भूल गया.
रैंकिंग का खासा नुकसान हो गया .
शायद हिंदी टेक भी इस सूची में होता

हम भी हूं न
बड़ा ब्लागर
बड़की लिस्ट वाला
अपुन भी पीछे से फ़र्स्ट ओ के
अब दो ईनाम
न दो गे तो आप सबई को हम
"कड़का-ब्लागर" की उपाधि देवत ह्वैं..

bhannaat.com की ओर से आपको शुभकामनाएँ...

उत्कृष्ट bolg है सभी, आपको भी बधाई इतनी सरल और सुलभ तरीके से इन तक पहुचने के लिए

उत्कृष्ट bolg है सभी, आपको भी बधाई इतनी सरल और सुलभ तरीके से इन तक पहुचने के लिए |
उत्कृष्ट bolg है सभी, आपको भी बधाई इतनी सरल और सुलभ तरीके से इन तक पहुचने के लिए,
अभी मेने एक हिंदी वेबसाइट बनायीं है जो हिन्दू धर्म, अध्यात्म, योग और आसन के साथ भजन और मंत्र चालीस का भी काफी विस्तृत कलेक्शन भरा है , उम्मीद है आपको भी उपयोगी लगे और आप सभी के साथ शेयर करे, भक्तिसंस्कार.कॉम (http://bhaktisanskar.com)

इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी में किसी भी तरह का लिंक न लगाएं।
लिंक लगाने पर आपकी टिप्पणी हटा दी जाएगी।

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More